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अवरुद्ध लाइन, बिना सिगनल वाली लाइन व काॅमन स्टार्टर पर गाड़ी का संचालन


सिगनल वाली लाइन पर गाड़ी का संचालन

टी 509, टी 510, टी 511 एवं टी 512 निर्धारित फार्म उपरोक्त सभी निर्धारित छपे हुए फार्म हैं जिनका उपयोग क्रमशः स्टेशन की अवरुद्ध लाइन पर गाड़ी लेने , स्टेशन पर गाड़ी बिना सिगनल वाली लाइन पर लेने, स्टेशन से गाड़ी बिना सिगनल वाली लाइन से रवाना करने व स्टेशन पर कामन स्टार्टर सिगनल वाली लाइन से गाड़ी रवाना करने हेतु किया जाता है। इन परिस्थितियों में यह फार्म स्टेशन मास्टर द्वारा बनाकर लोको पायलट को दिया जाता है। इन फार्मो   में बहुत सी बाते  छपी होती है, परिस्थिति के अनुसार जो लागू हो उन कालमो को भरकर शेष को स्टेशन मास्टर द्वारा काट दिया जाएगा व अन्त मे  स्टेशन मास्टर द्वारा हस्ताक्षर करके स्टेशन की मुहर लगाएगा। उपरोक्त फार्म लोको पायलट को जारी करने से पूर्व स्टेशन मास्टर को संबंधित लाइन के पाॅइन्टों का सही लगा होना व तालित होना सुनिश्चित कर लेना चाहिए। लोको पायलट को ऐसी गति से चलना चाहिए ताकि किसी भी रूकावट या खतरे के संकेत को देखकर वह अपनी गाड़ी को तुरन्त खड़ी कर सके। 


अवरुद्ध लाइन पर गाड़ी लेना

आपातकालीन परिस्थितियों मे  यदि किसी स्टेशन मास्टर को गाड़ी अवरुद्ध लाइन पर लेनी पड़ जाए और वह यह बात पहले से जानता हो तो गाड़ी को लाइन क्लीयर देने से पूर्व पिछले स्टेशन को प्राइवेट नम्बर के आदान-प्रदान के साथ उस गाड़ी के लोको पायलट व गार्ड को सतर्कता आदेश जारी करवाने हेतु संदेश देना चाहिए।
उस स्टेशन पर यदि सिंगल लाइन टोकनलैस ब्लाॅक उपकरण लगा हो तो ब्लाॅक उपकरण को इस एक गाड़ी के संचालन के दौरान सस्पेन्ड (निलम्बित) करना चाहिए और गाड़ी के लिए लाइन क्लीयर अन्य उपलब्ध साधनों से दिया जाना चाहिए। ऐसी परिस्थिति में गाड़ी पिछले स्टेशन से टीसी-1425 या टीडी-1425 एवं टी-409 (पेपर लाइन क्लीयर टिकट, अन्तिम रोक सिगनल को आन स्थिति में पार करने का प्राधिकार एवं सतर्कता आदेश) के प्राधिकारों से रवाना होगी।
अवरुद्ध लाइन के लिए आगमन सिगनल आफ नहीं किए जा सकते अतः स्टेशन मास्टर गाड़ी को स्टेशन पर लेने के लिए अवरुद्ध लाइन के सभी पाॅइन्ट सेट व तालित करने के बाद रुकावट तक लाइन साफ रखेगा तथा या तो स्वयं रुकावट से 45 मीटर दूर खड़ा रहेगा या किसी सक्षम रेल कर्मचारी को तैनात करेगा, जो कि आने वाली गाड़ी को तब तक स्टाप हैं सिगनल दिखाता रहेगा जब तक कि गाड़ी अवरुद्ध लाइन पर आकर खड़ी नहीं हो जाती।
लोको पायलट गाड़ी को प्रथम रोक सिगनल पर खड़ी कर देगा। इसके पश्चात् स्टेशन मास्टर यदि उस सिगनल के नीचे काॅलिंग आन सिगनल लगा हो तो उसे आफ करेगा या अनुमोदित विशेष अनुदेशो  के अन्तर्गत सिगनलपोस्ट टेलीफोन लगा हो तो लोको पायलट को उस पर अनुमति प्रदान करेगा। जब ऐसी दोनो  सुविधाएं न हो तो स्टेशन से सक्षम रेल कर्मचारी को भेजेगा जो कि लोको पायलट को टी-509 का प्राधिकार देने के साथ-साथ हैंड सिगनल पर पायलट करके स्टेशन की ओर लाएगा व अवरुद्ध लाइन के फेसिंग पाॅइन्ट पर गाड़ी को रुकवाएगा। अवरुद्ध लाइन के फेसिंग पाॅइन्ट पर गाड़ी को तब तक रोका जाएगा जब तक कि सक्षम रेल कर्मचारी द्वारा गाड़ी को वहाँ से आगे बढ़ने हेतु हाथ संकेत न दिखाया जाए। बिना सिगनल वाली लाइन पर गाड़ी लेना
  • आमतौर पर सभी रनिंग गाड़ियाँ स्टेशन की रनिंग लाइनो  से गुजरती है। परन्तु आपातकालीन परिस्थितियों मे  किसी गाड़ी को स्टेशन मास्टर द्वारा नाॅन-रनिंग लाइन पर लिया जा सकता है।
  • जब किसी स्टेशन मास्टर को स्टेशन की ओर आने वाली किसी गाड़ी को ऐसी लाइन पर लेनी हो तो स्टेशन मास्टर उस लाइन के सभी संबंधित पाॅइन्टो  को सेट व फेसिंग पाॅइन्ट को तालित करने के पश्चात् उस लाइन को ट्रेलिंग पाॅइन्ट या फाउलिंग मार्क तक साफ रखेगा और टी 510 का प्राधिकार बनाकर सक्षम रेल कर्मचारी को प्रथम रोक सिगनल पर भेज देगा जो कि गाड़ी आकर प्रथम रोक सिगनल पर रुकने के पश्चात् लोको पायलट को प्राधिकार सौंपेगा व उस गाड़ी को हैंड सिगनल द्वारा पायलट करता हुआ बिना सिगनल वाली लाइन मे  लाएगा व फाउलिंग मार्क साफ करके या जहाँ गाड़ी को रोकना आवश्यक हो, वहाँ रुकवा देगा।
  • लोको पायलट को ऐसी परिस्थिति मे  अपनी गाड़ी ऐसी गति से संचालित करनी चाहिए ताकि जहाँ आवश्यक हो, गाड़ी को रोका जा सके। 

सिगनल वाली लाइन से गाड़ी को रवाना करना
  • जब किसी स्टेशन से किसी गाड़ी को बिना स्टार्टर सिगनल वाली लाइन से रवाना करना हो तो स्टेशन मास्टर द्वारा सम्बन्धित लाइन के सभी पाॅइन्ट सेट व तालित करवाने के पश्चात् सक्षम रेल कर्मचारी की मदद से लोको पायलट को टी-511 का निर्धारित प्राधिकार दिया जाएगा लेकिन जहाँ प्रस्थान आदेश मूर्त रूप में दिया जाता है वहाँ टी-511 देना आवश्यक नहीं है।
  • जिन स्टेशनों पर गाड़ियों का प्रस्थान सिगनलों से नियंत्रित होता है वहाँ नाॅन-सिगनल लाइन से गाड़ी रवाना करते समय अन्तिम सेट आफ पाॅइनट तक गाड़ी को पायलट किया जाएगा।
  • लोको पायलट सक्षम रेल कर्मचारी के हैंड सिगनलों पर ऐसी गति से चलेगा ताकि जहाँ आवश्यकता हो, गाड़ी को रोका जा सके।

कामन स्टार्टर सिगनल वाली लाइन से गाड़ी को रवाना करना
कुछ स्टेशन ऐसे भी होते हैं जहाँ दो या दो से अधिक लाइनो  के लिए एक ही प्रस्थान सिगनल (स्टार्टर सिगनल) लगाया जाता है व उसे स्टेशन संचालन नियम मे  काॅमन स्टार्टर के नाम से दर्शाया जाता है। जब किसी गाड़ी को ऐसी कामन स्टार्टर सिगनल वाली लाइन से रवाना करना हो तो स्टेशन मास्टर अगले ब्लाक स्टेशन से लाइन क्लीयर प्राप्त करने के बाद, उस लाइन के संबंधित सभी पाइन्टो  को सेट व फेसिंग पाइन्टो  को तालित करवाने के बाद लोको पायलट को निर्धारित प्रस्थान आदेश के साथ-साथ टी-512 का निर्धारित प्राधिकार पत्र भी दिलवाएगा, जिसमें गाड़ी संख्या व जिस लाइन से गाड़ी को रवाना किया जाना हो वह लाइन संख्या भी दर्शायी जाएगी।


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